speech on girls education

कंप्यूटर शिक्षा (Computer Education)

कंप्यूटर शिक्षा  स्कूलों में छात्रों के कैरियर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आज के इस प्रगतिशील ज़माने में  कंप्यूटर का ज्ञान होना अतिआवश्यक है। आज हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा है। जिनको कंप्यूटर का ज्ञान है उनका भविष्य (कैरियार) उज्जवल है। यहाँ पढ़ें शिक्षा एक प्रेरणा दायक अनुभव। 

कंप्यूटर का प्रयोग ऑफिसों, दुकानों, स्कूलों, हस्पतालों, कॉलेजों अर्थात हर जगह हो रहा है। घर बैठे-बैठे कंप्यूटर से बड़ी आसानी से पढ़ाई की जा सकती है।  और अच्छी से अच्छी नौकरी तलाश की जा सकती है। मानव जीवन में कंप्यूटर शिक्षा का बहुत महत्व है। कंप्यूटर शिक्षा के फ़ायदे बहुत हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। अब हम इसके महत्व, फ़ायदे, नुक़सान आदि का विस्तार से चर्चा करते हैं। 

जब मैं पढ़ता था 

सन 2000 ई० से पहले की बात है। मैं सन 1992 ई० तक गाँव में ही शिक्षा प्राप्त किया। उस समय गाँव में बहुत ग़रीबी थी। लोग अपने बच्चों को ठीक से शिक्षा भी नहीं दिला पाते थे। उस समय ग्रामीण क्षेत्रों में कंप्यूटर का नमो निशान तक नहीं था। जब तक मैं ने गाँव में शिक्षा ग्रहण किया कंप्यूटर को देखा तक नहीं था।

मैट्रिक के बाद मैं उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली गया तब मैं ने कंप्यूटर देखा। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में मेरे भाई जान लेक्चरार थे उनके साथ जब उनके ऑफिस गया तब मैं ने पहली बार कंप्यूटर देखा।

वहीँ मैं ने थोड़ा बहुत कंप्यूटर चलना सीखा। लेकिन बाक़ायदा इसकी शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाया। सन 2000 ई० के बाद मैं गाँव वापस आ गया। सन 2010 ई० में भाई जान ने मुझे एक लैपटॉप गिफ्ट किया। उस समय तक मुझे ये भी नहीं पता था की लैपटॉप को कैसे ऑन और कैसे शटडाउन करते हैं।

उस समय तक ग्रामीण क्षेत्रों में कंप्यूटर की शिक्षा के प्रति कोई जागरूकता नहीं थी। लेकिन सन 2010 ई० के बाद कंप्यूटर की शिक्षा के प्रति लोगों में क्रांतिकारी रूप से जागरूकता आगई। वर्तमान में स्थिति ऐसी है कि प्रत्येक बच्चा कंप्यूटर शिक्षा से लाभान्वित हो रहा है।

कंप्यूटर शिक्षा के फ़ायदे और उसका महत्व 

स्कूल में कंप्यूटर का महत्व 

कंप्यूटर मानव जीवन का एक अहम हिस्सा बन चूका है। जीवन के सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ख़ास कर शिक्षा जगत में कंप्यूटर का बड़ा महत्व है। उच्च शिक्षा ही नहीं बल्कि शुरुआती शिक्षा भी अब कंप्यूटर द्वारा दी जाती है। कंप्यूटर शिक्षा के अंतर्गत कम्प्यूटर के बारे में शिक्षा दी जाती है।

जब तक कंप्यूटर का ज्ञान न हो कंप्यूटर द्वारा शिक्षा नहीं दी जा सकती है। इसी लिए स्कूलों में कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है। ताकि बच्चों को कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। और जानकारी प्राप्त करने के बाद न केवल शिक्षा बल्कि जीवन के सभी क्षेत्रों में इसका लाभ उठा सकें।

कंप्यूटर शिक्षा

हस्पतालों में कंप्यूटर का महत्व

बड़े-बड़े हस्पतालों में कंप्यूटर द्वारा बिमारियों की जाँच की जाती है। सभी हस्पतालों में तो यह संभव नहीं है। लेकिन बड़े हस्पतालों में बड़ा ऑप्रेशन हो या छोटा कंप्यूटर की मदद से किया जाता है। चिकिस्ता के क्षेत्र में कंप्यूटर ने क्रन्तिकारी बदलाव लाया है। कंप्यूटर की वजह से बड़ी-बड़ी बिमारियों का ईलाज आसानी से करना संभव हो गया है।

व्यपार में कंप्यूटर का महत्व

छोटी दुकानों से लेकर बड़ी-बड़ी फैक्टरियों में कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है। पहले सारा लेखा जोखा काग़ज़ पे होता था जिस में वक़्त भी ज़्यादा लगता था और नष्ट होने का भी ख़तरा रहता था। लेकिन कंप्यूटर की मदद से समय की बचत तो होती ही है और लेखा जोखा नष्ट होने का कम खतरा होता है।

पहले बहुत पुराना हिसाब किताब नहीं मिल पाता था, यदि मिल भी जाता तो उसमें समय बहुत नष्ट होता था। अब चाहे जितना पुराना हिसाब हो बहुत कम समय में कंप्यूटर की वजह से आसानी से मिल जाता है।

बड़ी-बड़ी मशीनों को कंप्यूटर के द्वारा चलाया जाता है। जिस काम में महीनों लग जाते थे कंप्यूटर की मदद से बहुत कम समय में करना संभव हो गया है। मशीनों की खराबियों को भी कंप्यूटर द्वारा ही ठीक किया जाता है।

कंप्यूटर की मदद से घर बैठे-बैठे बहुत सारा धन कमाया जासकता है। डिजिटल मार्केटिंग में काम करने वाले घर बैठ कर ही बहुत सारा धन कमा रहे हैं। भारत में डिजिटल मार्केटिंग अभी बालावस्था में है लेकिन निकट भविष्य में यह अपने चार्म सीमा पर होगा।

यहाँ एक बात की चर्चा करने से खुद को नहीं रोक पा रहा हूँ । डिजिटल मार्केटिंग के इतिहास में Arbab Usmani और Saurav Daas का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जायेगा। ये लोग अपनी पूरी टीम के साथ डिजिटल मार्केटिंग की नीव भारत में मज़बूत करने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं। इनकी टीम की Shweta Sharma आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग की भारत कोकिला होंगी। और Rudrabha Mukherjee चंद्रशेखर आज़ाद होंगे। 

यातायात में कंप्यूटर का महत्व 

यातायात की दुनियाँ में भी कंप्यूटर का बड़ा कमाल देखने को मिलरहा है। हवाई जहाज़, रेल गाड़ी, बस, कारें आदि भी कंप्यूटर की मदद से चलाया जा रहा है। विक्सित  देशों के साथ-साथ भारत में भी ये सारी सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

 

कंप्यूटर शिक्षा

कंप्यूटर मनोरंजन का एक साधन 

कंप्यूटर मनोरंजन का एक बेहतरीन साधन है। कंप्यूटर पर हम फिल्म देख सकते हैं। गानों का आनंद लेने के साथ-साथ सीरियल भी देख सकते हैं। न केवल मनोरंजन बल्कि हम न्यूज़ भी देख और पढ़ सकते हैं। तरह-तरह के गेम्स कंप्यूटर पर खेल सकते हैं। अतः कंप्यूटर मनोरंजन का एक बेहतरीन साधन है।

कंप्यूटर के नुक़सानात

कंप्यूटर के बहुत सारे फ़ायदे हैं तो इसके नुक्सान भी हैं। बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो कंप्यूटर पर व्यर्थ में अपना समय नुक़सान करते हैं। फिल्म देखने, वीडियो देखने, देर रात तक गेम्स खेलने में अपना समय नष्ट करते रहते हैं। लगातार ज़्यादा समय तक कंप्यूटर पे काम करते रहने से आदमी आलसी हो जाता है। शारीरिक क्रिया कलाप कम होने से रक्त का संचालन ठीक से नहीं हो पता जिस से इंसान का स्वास्थ्य बिगड़ने का ख़तरा बना रहता है। कंप्यूटर के स्क्रीन पर ज़्यादा देर तक देखते रहने से आँखों की रौशनी कमज़ोर हो जाती है।

कहते हैं समय बहुत मूल्यवान है इस लिए अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए। हमारा शरीर ईश्वर का दिया हुआ वरदान है हमें इसकी हिफ़ाज़त करनी चाहिए। कंप्यूटर का प्रयोग सही कामों के लिए करना चाहिए। हमें इसका इस्तेमाल अपने काम तक सिमित रखना चाहिए। मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करना हो तो थोड़ी देर के लिए ही करना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *